कक्षा 8 विज्ञान पाठ 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव हिन्दी में class 8 ncert science solution in Hindi

कक्षा 8 विज्ञान पाठ 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव हिन्दी में class 8 ncert science solution in Hindi

NCERT Class 8th Science Chapter 14- chemical effects of electric current class 8 notes ncert बहुत से विद्यार्थी हर साल आठवीं की परीक्षा देते है लेकिन विभिन्न कारणों के चलते अच्छे अंक प्राप्त नहीं हो पाते जिस कारण उनको एडमिशन लेने में भी दिक्कत आती है इसको ध्यान में रखते हुये वो सभी छात्र जो कक्षा आठ में पढ़ रहे है उनके लिए www.way2pathshala.in तथा www.exam-std.com के द्वारा यहां पर एनसीईआरटी कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव के लिए सलूशन दिया गया है| जो NCERT Solutions For class 8th Chapter 14  chemical effects of electric current class 8 pdf questions and answers बहुत ही सरल एवं आसान भाषा में दिया है जिसका प्रमुख उद्देश्य  छात्रों को पढ़ने में कोई दिक्कत न आए और परीक्षा में अछे अंक प्राप्त कर सके।अगर आप निम्न प्रश्नो जैसे -कक्षा 8 विज्ञान पाठ 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव हिन्दी में,ncert class 8 science solutions, chapter 14 science class 8 pdf, ncert science class 8,ncert class 8 science book pdf, chapter 14 science class 8 question answer, class 8 science ncert, ncert solutions for class 8 hindi के बारे में विस्त्रत जानकारी चाहते है तो google में search करे- www.way2pathshala.in

कक्षा (Class) :-8

विषय(Subject):- विज्ञान (Science)

पाठ Chapter):- 14

पाठ नाम(Chapter name):- विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव (Chemical effects of electric current )

Q1 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-

  1. विद्युत चालन करने वाले अधिकांश द्रव------, ---------तथा---------- के विलयन होते हैं।
  2. किसी विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित होने पर-------- प्रभाव उत्पन्न होता है। 
  3. यदि कॉपर सल्फेट विलयन से विद्युत धारा प्रवाहित की जाए तो कॉपर बैटरी के------टर्मिनल से संयोजित प्लेट पर निक्षेपित होता है। 
  4. विद्युत धारा द्वारा किसी पदार्थ पर वांछित धातु की परत निक्षेपित करने की प्रक्रिया को------ कहते हैं। 

ANS. 

  1. अम्लों, क्षारकों तथा लवणों
  2. चुम्बकीय
  3. ऋण
  4. विद्युत लेपन

Q.2 जब किसी संपरीक्षित्र के स्वतंत्र सिरों को किसी विलयन में डुबोते हैं तो चुंबकीय सुई विक्षेपित होती है। क्या आप ऐसा होने के कारण की व्याख्या कर सकते हैं?

ANS. जब किसी संपरीक्षित्र के स्वतंत्र सिरों को किसी विलयन में डुबोते हैं तो विद्युत धारा चुम्बकीय प्रभाव उत्पन्न करती है फलस्वरुप चुंबकीय सुई विक्षेपित होती है। विद्युत धारा के बहुत दुर्बल होने पर भी चुम्बकीय सुई विक्षेपित होती है। चुम्बकीय सुई का विक्षेपन विद्युत धारा पर निर्भर करता है। विद्युत धारा का प्रभाव जितना अधिक होगा, चुम्बकीय सुई का विक्षेपन भी उतना ही अधिक होगा।

Q3 ऐसे तीन द्रवो के नाम लिखिए जिनका परीक्षण चित्र 14.9 में दर्शाए अनुसार करने पर चुंबकीय सुई विक्षेपित हो सके।

चित्र 14.9

ANS.

  1. टोंटी का पानी
  2. कॉपर सल्फेट
  3. निम्बू का पानी

Q4 चित्र 14.10 में दर्शायी गई व्यवस्था में बल्ब नहीं जलता। क्या आप सम्भावित कारणों की सूची बना सकते हैं? अपने उत्तर की व्याख्या कीजिए।

ANS. यदि चित्रानुसार व्यवस्था में बल्ब नहीं जलता है तो इसके संभावित कारण निम्न हो सकते हैं

  1. बहुत दुर्बल विद्युत धारा होने के कारण तंतु गर्म नहीं हो पा रहा इस कारण बल्च दीप्त नहीं हो रहा।
  2. प्रयोग में लाये गये विलयन द्वारा विद्युत धारा प्रवाहित नहीं होती। 

Q5 दो द्रवों तथा B के विद्युत देखा गया कि संपरीक्षित्र का बल्ब द्रव A के लिए चमकीला दीप्त हुआ जबकि द्रव B के लिए अत्यंत धीमा दीप्त हुआ। आप निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि-

  1. द्रव A, द्रव B से अच्छा चालक है। 
  2. द्रव B, द्रव A से अच्छा चालक है। 
  3. दोनों द्रवों की चालकता समान 
  4. द्रवों की चालकता के गुणों की तुलना इस प्रकार नहीं की जा सकती।

ANS.

  1. द्रव A, द्रव B से अच्छा चालक है।


Q6 क्या शुद्ध जल विद्युत का चालन करता है? यदि नहीं, तो इसे चालक बनाने के लिए हम क्या कर सकते हैं? 

ANS. नहीं, शुद्ध जल विद्युत का चालन नहीं करता। चूंकि लवण विद्युत के अच्छे चालक होते हैं अतः हम शुद्ध जल में नमक, चीनी (साधारण लवण) घोलकर इसे चालक बना सकते हैं।

Q7 आग लगने के समय, फ़ायरमैन पानी के हौज़ (पाइपों) का उपयोग करने से पहले उस क्षेत्र की मुख्य विद्युत आपूर्ति को बन्द कर देते हैं। व्याख्या कीजिए कि वे ऐसा क्यों करते हैं ?

ANS.चूंकि लवण विद्युत के अच्छे चालक होते हैं तथा साधारण पानी में ये पाये जाते हैं। अतः साधारण पानी विद्युत का सुचालक है इस कारण आग लगने के समय, फायरमैन पानी के हौज का उपयोग करने से पहले उस क्षेत्र की मुख्य विद्युत आपूर्ति बंद कर देते हैं। छिड़काव के दौरान सम्भवतः कुछ पानी विद्युत बोर्ड तक जा सकता है जिससे सारे क्षेत्र में विद्युत प्रवाह का खतरा होगा। जान  माल की हानि से बचना भी एक कारण है।

Q8 तटीय क्षेत्र में रहने वाला एक बालक अपने संपरीक्षित्र से पीने के पानी तथा समुद्र के पानी का परीक्षण करता है। वह देखता है कि समुद्र के पानी के लिए चुंबकीय सुई अधिक विक्षेप दर्शाती है। क्या आप इसके कारण की व्याख्या कर सकते हैं?

ANS. हम जानते हैं कि लवण विद्युत के अच्छे चालक होते हैं। समुद्र के पानी के लिए चुम्बकीय सुई का विक्षेप अधिक है क्योंकि समुद्र का पानी संपरीक्षित्र के पानी से अधिक लवणयुक्त है अर्थात विद्युत का सुचालक है।

Q9 वया तेज़ वर्षा के समय किसी लाइनमैन के लिए बाहरी मुख्य लाइन के विद्युत तारों की मरम्मत करना सुरक्षित होता है? व्याख्या कीजिए।

ANS. नहीं। पानी विदयत का सचालक होता है अतः तेज वर्षा के समय किसी लाइनमैन के लिए बाहरी मख्य लाइन के विद्युत तारों की मरम्मत करना सुरक्षित नहीं है। वर्षा के दौरान विद्युत प्रवाह की दशा म लाइनमैन को भारी झटका लग सकता है जिस कारण उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

Q10 पहेली ने सुना था कि वर्षा का जल उतना ही शुद्ध है जितना कि आसुत जल। इसलिए उसने एक स्वच्छ काँच के बर्तन में कुछ वर्षा का जल एकत्रित करके संपरीक्षित्र से उसका परीक्षण किया। उसे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि चुंबकीय सुई विक्षेप दर्शाती है। इसका क्या कारण हो सकता है?

ANS. वर्षा का जल काँच के बर्तन में इकट्ठा करके उसका संपरीक्षित्र से परीक्षण करने पर चुम्बकीय सुई विक्षेप दिखाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं-

  1. वर्षा का जल वायुमंडल के सम्पर्क में आकर अशुद्धियों से युक्त हो जाता है। 
  2. काँच के साफ बर्तन में भी अशुद्धियाँ होने की सम्भावना है

हम जानते हैं कि लवण विद्युत के अच्छे चालक होते हैं। आसुत जल में नमक मिलाकर उसे भी विद्युत सुचालक बना सकते है। वर्षा का जल यदलि अशुद्ध हो तो चुम्बकीय विक्षेप दर्शाता है।

Q11 अपने आस-पास उपलब्ध विद्युतलेपित वस्तुओं की सूची बनाइए। 

ANS-विद्युतलेपित वस्तुओं की सूची निम्न है-

  1. पानी की टोंटी
  2. कार के संवेदनशील भाग
  3. नई अलमारी
  4. लोहे की वस्तुओं पर पेंट द्वारा जिंक की परत
  5. रसोई के बर्तन

Q12 जो प्रक्रिया आपने क्रियाकलाप 14.7 में देखी वह कॉपर के शोधन में उपयोग होती है। एक पतली शुद्ध कॉपर छड़ एवं एक अशुद्ध कॉपर की छड़ इलेक्ट्रोड के रूप में उपयोग की जाती है। कौन- सा इलेक्ट्रोड बैटरी के धन टर्मिनल से संयोजित किया जाए। कारण भी लिखिए?

ANS.अशुद्ध काँपर की छड़ को धन टर्मिनल से संयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि अशुद्ध छड का कॉपर विलयन में मिलेगा तथा शुद्ध कॉपर ऋण टर्मिनल से जुड़े शुद्ध कॉपर की छड़ पर जमा होगा। अशुद्ध काँपर की छड़ को धन टर्मिनल से संयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि, अशुद्ध छड का कॉपर विलयन में मिलेगा तथा शुद्ध कॉपर ऋण टर्मिनल से जुड़े शुद्ध कॉपर की छड़ पर जमा होगा।


हम आशा करते हैं कि आप सभी को हमारे पेज कक्षा 8 विज्ञान पाठ 14 विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव , एनसीईआरटी समाधान इन हिन्दी से एनसीईआरटी विज्ञान विषय के विभिन्न अध्यायों के समाधान मिलने से अपनी परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिली होगी। अगर छात्रों को हमारा पोस्ट पसंद आया तो वे इसे अपने दोस्तों के बीच शेयरकरे।

सम्पूर्ण NCERT समाधान 

विज्ञान-कक्षा 8 


पाठ

पाठ का नाम

Class 8 Science Chapter 1

फसल उत्पादन एवं प्रबंधन 

Class 8 Science Chapter 2

सूक्ष्मजीव मित्र एवं शत्रु

Class 8 Science Chapter 3

संश्लेषित रेशे और प्लास्टिक 

Class 8 Science Chapter 4

पदार्थ : धातु और अधातु 

Class 8 Science Chapter 5

कोयला और पेट्रोलियम

Class 8 Science Chapter 6

दहन और ज्वाला 

Class 8 Science Chapter 7

पौधों एवं जन्तु का संरक्षण

Class 8 Science Chapter 8

कोशिका-संरचना एवं प्रकार्य

Class 8 Science Chapter 9

जन्तुओं में जनन 

Class 8 Science Chapter 10

किशोरावस्था की ओर

Class 8 Science Chapter 11

बल तथा दाब

Class 8 Science Chapter 12

घर्षण 

Class 8 Science Chapter 13

ध्वनि

Class 8 Science Chapter 14

विद्युत धारा के रासायनिक प्रभाव

Class 8 Science Chapter 15

कुछ प्राकृतिक परिघटनाएँ

Class 8 Science Chapter 16

प्रकाश

Class 8 Science Chapter 17

तारे और सौर परिवार

Class 8 Science Chapter 18

वायु तथा जल का प्रदूषण



Post a Comment

0 Comments