कक्षा 10 विज्ञान ,पाठ 16 - प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन ( Management of Natural Resources)

 कक्षा 10 विज्ञान ,पाठ 16 - प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन (  Management of Natural Resources)

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कक्षा (Class) :-10

विषय(Subject):- विज्ञान (Science)

पाठ Chapter):- 16

पाठ नाम(Chapter name):- प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन

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प्रश्न- 1. अपने घर को पर्यावरण मित्र बनाने के लिए आप उसमें कौन-कौन से परिवर्तन सुझा सकते हैं?

उत्तर- हम बहुत सारे तरीकों से पर्यावरण मित्र बन सकते हैं जैसे कि हम तीन R का प्रयोग कर सकते हैं जैसे उपयोग कम करना( reduce),पुनर्चक्रण ( recycle), तथा पुनः उपयोग ( Reuse) | हम टपकते हुए नल की मरम्मत कराकर जल की बचत कर सकते हैं| बिजली के पंखे वर्जिन का प्रयोग की जरूरत नहीं है उनके स्विच बंद करके विद्युत काव्य रोक सकते हैं| बिजली के पंखे वर्जिन का प्रयोग की जरूरत नहीं है उनके स्विच बंद करके विद्युत का अपव्यय रोक सकते हैं|

प्रश्न- 2. क्या आप अपने विद्यालय में कुछ परिवर्तन सुझा सकते हैं? जिनसे इसे पर्यनुकूलित बनाया जा सके|

उत्तर- अपने विद्यालय में हम 3 R को लागू करके इसे पर्यनुकूलित बना सकते हैं|


 प्रश्न-3. इस अध्याय में हमने देखा कि जब हम वन एवं वन्य जंतुओं की बात करते हैं तो चार मुख्य दावेदार सामने आते हैं इनमें से किसे वन उत्पाद प्रबंधक है तो निर्णय लेने का अधिकार दिए जा सकते हैं आप ऐसा क्यों सोचते हो? आप ऐसा क्यों सोचते है?

उत्तर- वन तथा वन्य जंतुओं के संबंध में जो चार दावेदार आते हैं उनमें से सभी दावेदार वन प्रबंधन हेतु निर्णय लेने के अधिकारी हैं वन तथा वनजंतु संरक्षण इन सभी की जिम्मेदारी है क्योंकि-

  1. वन के अंदर एवं इसके आसपास रहने वाले लोग अपनी सभी आवश्यकताओं जैसे फल दवाएं सब्जी के लिए वनों पर निर्भर रहते हैं|
  2. सरकारी वन विभाग जिनके पास वनों का स्वामित्व होता है वह वनों से प्राप्त संसाधनों का नियंत्रण रखते हैं|
  3. उद्योगपति जोकि तेंदू के पत्ती का उपयोग बीड़ी बनाने से लेकर कागज मिल तक विभिन्न उत्पादों का प्रयोग करते हैं वनों के किसी भी क्षेत्र पर निर्भर नहीं करते है|
  4. वन्य जीव एवं प्रकृति प्रेमी जो प्रकृति का संरक्षण इसकी आदय अवस्था में करना चाहते है|

प्रश्न 4. अकेले व्यक्ति के रूप में आप निम्न के प्रबंधन में क्या योगदान दे सकते हैं?

  1. वन एवं वन्य जंतु
  2. जल संसाधन
  3. कोयला एवं पेट्रोलियम

(1) वन एवं वन्य जंतु

उत्तर- अकेले व्यक्ति के रूप में निम्न के प्रबंधन में योगदान:-  वन एवं वन्य जंतु- कम से कम कागज का उपयोग करके कागज की बर्बादी नहीं करेंगे, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए बने हुए नियमों का पालन करेंगे एवं जानवरों की हड्डियों और खाल तथा दांतों से बनी वस्तुओं का बहिष्कार करेंगे|

(2) जल संसाधन

उत्तर-  जल संसाधन- बहते हुए जल में मुंह धोना स्नान करना आदि का त्याग करेंगे, बाल्टी तथा मग्घे इस्तेमाल करके स्नान करेंगे, फब्बारे का प्रयोग नहीं करेंगे, टपकते हुए नल को तुरंत ठीक करवाना|

(3) कोयला एवं पेट्रोलियम

उत्तर- कोयला एवं पेट्रोलियम- जब टीवी का उपयोग ना हो तो उसे बंद करेंगे, अनावश्यक रुप से चालू पंखे इनके स्विच को बंद करेंगे, कार पूल करके गंतव्य तक पहुंचेंगे, CNG का प्रयोग करेंगे|

 प्रश्न-5. अकेले व्यक्ति के रूप में आप विभिन्न प्राकृतिक उपायों की खपत कम करने के लिए क्या कर सकते हैं?

उत्तर-अकेले व्यक्ति के रूप में विभिन्न प्राकृतिक उपाय की खपत कम करने के उपाय-

  1. अनावश्यक पंखे बिजली का स्विच ऑफ करके
  2. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करके
  3. बल्ब की जगह CFL का उपयोग करके
  4. टपकते हुए नल की मरम्मत करवाकर
  5. रेड लाइट पर वाहनों को बंद रखना
  6. 3 R का प्रयोग करके

प्रश्न- 6. निम्न में से संबंधित ऐसे पांच कार्य लिखिए जो आपने पिछले एक सप्ताह में किए हैं

(a) अपने प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण

उत्तर-नीम से संबंधित पिछले सप्ताह किए गए पांच कार्य

  1. विद्यालय जाने के लिए साइकिल का प्रयोग किया या पैदल गए
  2. पानी और बिजली की खपत को रोकने पर ध्यान दिया
  3. कागज का तथा लिफाफा का दोबारा प्रयोग किया
  4. प्लास्टिक की थैली की जगह जूट के थैले का इस्तेमाल किया
  5. घर के आसपास वृक्ष लगाएं

(b) अपने प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव को और बढ़ाया है

उत्तर-प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव निम्न तरीके से बढ़ाया

  1. सर्दी के समय कमरा गर्म रखने के लिए हीटर का उपयोग किया
  2. नहाते समय फव्वारे का उपयोग किया
  3. स्कूल जाने के लिए कार का उपयोग किया
  4. घर की बालकनी में लगे हुए पौधों को पानी ठीक से नहीं दिया जिससे वह सड़ गए
  5. अनावश्यक रूप से चल रहे बल्बऔर पंखे को बंद नहीं किया


 प्रश्न-7. इस अध्याय में उठाई गई समस्याओं के आधार पर आप अपनी जीवन शैली में क्या परिवर्तन लाना चाहेंगे जिससे हमारे संसाधनों के संपोषण प्रोत्साहन मिल सके?

उत्तर- इस अध्याय में के पठन के बाद जीवन शैली में नियम में परिवर्तन लाए जा सकते है

  1. 3 R पर ध्यान देना वह लागू करना- कम उपयोग पुन:र्चक्रण तथा पुनःउपयोग
  2. CFL का प्रयोग करके
  3. CNG का प्रयोग करके
  4. जानवरों की खाल और हड्डियों तथा दांतों से बनी वस्तुओं का बहिष्कार करना
  5. वृक्षारोपण पर बल देंगे
  6. प्लास्टिक की जगह कपड़े अथवा जूट से बने थे थैलो का इस्तेमाल करेंगे


कक्षा-10

विषय- विज्ञान

पाठ-16

पाठ-प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन

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 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR1-रासायनिक अभिक्रियाएँ एवं समीकरण

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR2-अम्ल क्षारक एवं लवण

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR3- धातु एवं अधातु

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR4-कार्बन एवं उसके यौगिक

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR5-तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR6-जैव प्रक्रम

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR7-नियंत्रण और समन्वय

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR8-जीव जनन कैसे करते हैं

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR9-अनुवांशिकता एवं जैव विकास

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR10-प्रकाश परावर्तन तथा अपवर्तन

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR11-मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR12-विद्युत

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR13- विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR14-ऊर्जा के स्रोत 

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR15- हमारा पर्यावरण

 SCIENCE CLASS 10 CHAPETR16- प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन


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