कक्षा 7 विज्ञान पाठ 5 अम्ल, क्षारक और लवण इन हिन्दी (way2pathshala)

 कक्षा 7 विज्ञान पाठ 5 अम्ल, क्षारक और लवण इन हिन्दी (way2pathshala)

NCERT Class 7th Science Chapter 5 Acids, Bases and Salt in Hindi (कक्षा 7 विज्ञान , पाठ 5  अम्ल, क्षारक और लवण इन हिन्दी) पोस्ट उन सभी छात्रों के लिये है जो कक्षा आठ में पढ़ रहे है के लिए www.way2pathshala.in तथा www.examstd.com के संयुक्त प्रयास से एनसीईआरटी कक्षा 7 विज्ञान , पाठ 5  अम्ल, क्षारक और लवण इन हिन्दी ( Acids, Bases and Salt) हिन्दी में सलूशन दिया गया है| जो  छात्रों को NCERT Solutions For Class 7th Science Chapter 5 Acids, Bases and Salt कोई दिक्कत न आए और परीक्षा में अछे अंक प्राप्त कर सके।अगर आप निम्न प्रश्नो जैसे -कक्षा 7 विज्ञान पाठ 5: अम्ल, क्षारक और लवण हिन्दी में,ncert class 7 science solutions,ncert science class 7,ncert class 7 science book pdf, class 7 science ncert, ncert solutions for class 7 hindi कक्षा 7 विज्ञान पाठ 5: अम्ल, क्षारक और लवणके प्रश्न उत्तर, कक्षा 7 विज्ञान पाठ 5: अम्ल, क्षारक और लवणकक्षा 7 विज्ञान पाठ 5: अम्ल, क्षारक और लवणके प्रश्न उत्तर, के बारे में विस्त्रत जानकारी चाहते है तो google में search करे- www.way2pathshala.in

कक्षा (Class) :-7 

विषय(Subject):- विज्ञान (Science)

पाठ Chapter):- 5  

पाठ नाम(Chapter name):-  अम्ल, क्षारक और लवण(Acids, Bases and Salt)

अभ्यास प्रश्न और उत्तर 👇

 प्रश्न 1-अम्लों और क्षारकों के बीच अंतर बताइए।

उत्तर-

 अम्ल

 क्षारक

 अम्ल का स्वाद खट्टा होता है

 क्षारक का स्वाद कड़वा होता है

 अम्ल नीले लिटमस को लालकर देते है

 क्षारक लाल लिटमस को नीले कर देते है


way2pathshala 

 प्रश्न 2-अनेक घरेलू उत्पादोजैसे खिड़की साफ करने के मार्जको में अमोनिया पाया जाता है|

 ये लाल लिटमस को नीला कर देते है।इनकी प्रकृति क्या है?

उत्तर-इनकी प्रकृति क्षारक है।

 प्रश्न 3-उस स्त्रोत का नाम बताइए जिससे लिटमस विलयन प्राप्त किया जाता है। इस स्त्रोत के उपयोग क्या है?

उत्तर-लिटमस विलयन लायकेन नामक पौधे से प्राप्त किया जाता है। लिटमस का उपयोग सूचक के रूप में किया जाता है।

 प्रश्न 4-क्या आसूत जल आम्लीयक्षारिकउदासीन होता हैआप इसकी पुष्टि कैसे करेंगे?

उत्तर-आसुत जल प्रकृति में उदासीन होता है। एक ही लाल और नीले लिटमस कागज का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है। तो आसुत पानी के साथ एक रंग परिवर्तन दिखाएगा।इससे साबित होता है कि आसुत जल उदासीन है।

 प्रश्न 5-उदासीनीकरण के प्रक्रम को एक उदाहरण देते हुए समझाइए।


 उत्तर-अम्ल तथा क्षारक के बीच अभिक्रिया को उदासीनीकरण अभिक्रिया कहते हैं। इस प्रतिक्रिया में, दोनों एसिड और आधार एक दूसरे के प्रभाव को रद्द कर देते है तटस्थीकरण अभिक्रिया के परिणामस्वरूप लवण तथा जल का निर्माण होता है। इस अभिक्रिया के दौरान ऊष्मा के रूप में ऊर्जा विकसित होती है।

 अम्ल + बेस साल्ट + जल + ताप

उदाहरण के लिए-जब सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) मेंहाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCI) मिलाया जाता है, तब सोडियम क्लोराइड (Nacl) और पानी (H₂0) का निर्माण होता है।

 HCl + NaOH → NaCl + H₂O

 प्रश्न 6. निम्नलिखित कथन यदि सही है तो (T)अथवा ग़लत है तो(F)लिखिए

उत्तर 

  1. नाइट्रिक अम्ल लाल लिटमस को नीला कर देता है। (F) 
  2. सोडियम हाइडरॉक्साइड नीले लिटमस को लाल कर देता है। (F) 
  3. सोडियम हाइडरॉक्साइड और हाइडरोक्लॉरिक अम्ल एक-दूसरे को उदासीन करके 'लवन और जल बनाते है।(T)
  4. सूचक वह पदार्थ है, जो अम्लीय और क्षारकिय विलयनो में भिन्न भिन्न रंग दिखाते है। (T) 
  5. दंत-क्षय, क्षार के उपस्थिति के कारण होता है। (F)

 

 

 प्रश्न 7. दोरजी के रेस्टोरेंट में शीतल पेय की कुछ बोतलें हैं। लेकिन दुर्भाग्य से वह चिन्हित नहीं है। उसे ग्राहकों की मांग के अनुसार पेय परोसने है। एक ग्राहक अम्लीय पेय चाहता हैदूसरा क्षारकिय और तीसरा उदासीन पेय चाहता है। दोरजी यह कैसे तय करेंगे कि किस पेय को किस को परोसा जाना है?

उत्तर-चूंकि पेय पदार्थ खाद्य हैं, इसलिए दोरजी पेय चखने से निर्णय ले सकते हैं। अम्लीय पेय स्वाद के लिए खट्टा हो जाएगा, जबकि क्षारक पेय स्वाद के लिए कड़वा हो जाएगा और उदासीन पेय बेस्वाद लगेगा।यदि दोरजी के पास लिटमस सूचक (समाधान या कागज) है, तो वह उसकी मदद ले सकता है। वह नीले लिटमस कागज पर प्रत्येक पेयकी एक बूंद डाल दे। यदि लिटमस पेपर का रंग लाल हो जाता है, तो यह एक अम्लीय पेय है। शेष पेयों में से कुछ अम्लीय होते हैं और कुछ उदासीन होते हैं। फिर, वह लाल लिटमस कागज पर शेष पेय की एक बूंद डाल देना चाहिए। यदि रंग नीले रंग में बदल जाता है, तो यह क्षारकिय है और अन्य उदासीन हैं। इस तरह, वह सभी तीन ग्राहकों को अपने संबंधित पेय की सेवा कर सकते हैं।

 प्रश्न 8-समझाइए ऐसा क्यों होता है?

 (जब आप अतियामलता से पीड़ित होते हैतब आप प्रतियम्ल की गोली लेते है।

 (जब चींटी काटती है तब त्वचा पर कलमाइन का विलयन लगाया जाता है।

 (कारखाने के अपशिष्ट को जलाशय में बहाने से पहले उसे उदासीन किया जाता है।

उत्तर-

() इसका कारण यह है कि अम्लता के दौरान पेट में अधिक अम्ल उत्पन्न होते हैं। एक प्रतिअम्ल में क्षारक होता है, जैसमैग्नीशिया कादूध। ये क्षारक अम्लों की अधिकता के साथ अभिक्रिया करते हैंतथा उनके प्रभाव को निष्प्रभावी करते हैं, जिससे हमें राहत मिलतीहै।

 () जब एक चींटी काटती है, तब वह त्वचा में फॉरमिक एसिड इंजेक्ट करती है, कैलामाइन समाधान में कार्बोनेट जो प्रकृति में क्षारक हैशामिल हैं। इसलिए, यह त्वचा पर लागू किया जाता है जिससेफॉरमिक एसिड के प्रभाव को बेअसर किया जाता है|

 () फैक्टरी अपशिष्ट में एसिड होते हैं। इसलिए, ये अपशिष्ट, जब सीधे जल निकायों में फेंक दिया जाता है, जलीय जीवन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, जल निकायों को निपटाने से पहले इन अपशिष्टों को क्षारक रसायनों के साथ निष्प्रभावी किया जाता है।

 

 

 प्रश्न 9 आपको तीन द्रव्य दिए गये हैजिनमेंसे एक हाइडरोक्लॉरिकअम्ल हैंदूसरा सोडियम हाइडरॉक्साइड और तीसरा शक्कर का विलीने है। आप हल्दी को सूचक के रूप में उपयोग करके उनकी पहचान कैसे करेंगे?

उत्तर-हम हल्दी सूचक पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सोडियम हाइड्रॉक्साइड और चीनी समाधान में से प्रत्येक को एक बूंद डाल देंगे।तरल जो हल्दी सूचक का रंग लाल करने के लिए बदलता है प्रकृति में क्षारक है, अर्थात्, सोडियम हाइड्रॉक्साइड। अब हम अन्य दो द्रवों में से प्रत्येक की एक बूंद पर सोडियम हाइड्रॉक्साइड की एक बूंद अलग सेडाल देंगे। उसके बाद, हम हल्दी सूचक पर इन मिश्रण की बूंदें डाल देंगे। बूंद जो हल्दी सूचक का रंग लाल करने के लिए बदल जाएगा चीनी समाधान शामिल हैं। इसका कारण यह है कि मूल और उदासीन समाधानों का मिश्रण मूल प्रकृति का है। दूसरी ओर, बूंद जो हल्दी सूचक का रंग नहीं बदल जाएगा हाइड्रोक्लोरिक एसिड होता है।इसका कारण यह है कि हाइड्रोक्लोरिक एसिड सोडियम हाइड्रॉक्साइड के साथ एकउदासीन समाधान बनाने के लिए प्रतिक्रिया करता है।

 प्रश्न 10-नीले लिटमस पत्र को एक विलीने में डूबोया गया यह नीला ही रहता है। विलीयन की प्रकृति क्या हैसमझाइए

उत्तर-हम जानते हैं कि मूल और उदासीन विलयन नीले लिटमसकागज का रंग नहीं बदलता है। चूंकि समाधान में डुबकी के बाद नीला लिटमस नीला रहता है, समाधान या तो मूल या उदासीन प्रकृति में होताहै। एक लाल लिटमस कागज पर इस समाधान की एक बूंद रखो। यदि यह नीला हो जाता है, तो उपरोक्त समाधान मूल प्रकृति का होता है और यदि कोई रंग परिवर्तन नहीं होता है, तो यह उदासीन होता है।

 

 

 प्रश्न 11-निम्नलिखित वक्तव्यों को ध्यान से पढ़ें|

 अम्ल और क्षारक दोनों सभी सूचकों के रंगो को परिवर्तित कर देते हैं।

 (यदि कोई सूचक अम्ल के साथ रंग परिवर्तित कर देता हैतो वह क्षारक के साथ रंग परिवर्तन नहीं करता।

 (यदि कोई सूचक क्षारक के साथ रंग परिवर्तित करता हैतो वह अम्ल के साथ रंग परिवर्तन नहीं करता।

 (अम्ल और क्षारक में रंग परिवर्तन सूचक के प्रकार पर निर्भर करता है।

 उपर लिखे वक्तव्यों में से कौन - सा वक्तव्य सही है?

उत्तर-() अम्ल और क्षारक में रंग परिवर्तन सूचक के प्रकार पर निर्भर करता है।



Post a Comment

0 Comments